GNM Full Form In Hindi

क्या आप जानते है की GNM Full Form क्या होता है GNM course क्या है अगर नहीं जानते है तो आज के इस आर्टिकल में पूरी बिस्तार से जानेंगे की GNM Full Form in hindi क्या होता है |

GNM का फुल फॉर्म क्या होता है | GNM Full Form

हिंदी में GNM Full Form जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी है। जिसे अंग्रेजी में GNM Full Form: General Nursing and Midwifery होता है |

जीएनएम कोर्स 3 साल 6 महीने का डिप्लोमा स्तर का कोर्स है जिसमें 6 महीने के लिए अनिवार्य इंटर्नशिप है। जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी या जीएनएम, रोगी को देखभाल और नैदानिक उपचार से संबंधित कौशल और ज्ञान प्रदान करने पर केंद्रित है।

GNM के लिए पात्रता मानदंड

जीएनएम पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड यह है कि छात्रों ने साइंस स्ट्रीम से कक्षा 12 पूरी की होगी। 11-12वीं कक्षा में जीव विज्ञान का अध्ययन करने वाले छात्रों को अतिरिक्त वरीयता दी जाती है।

GNM नर्सिंग प्रवेश योग्यता या विभिन्न राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं जैसे WB GNM, केरल GNM, महाराष्ट्र GNM आदि के माध्यम से होता है। GNM प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र में 4 खंड होते हैं जो जैव-विज्ञान, व्यवहार विज्ञान, नर्सिंग फाउंडेशन और सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग हैं। जीएनएम प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र में सही उत्तरों के लिए 1 अंक होता है।

GNM कोर्स पाठ्यक्रम क्या है

जीएनएम पाठ्यक्रम के लिए पाठ्यक्रम इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्र रोगी से निपटने के तकनीकी पहलुओं को सीखते हैं। जीएनएम कोर्स के लिए कॉलेज कोर्स पूरा होने के बाद 6 महीने की इंटर्नशिप प्रदान करते हैं, अन्यथा छात्रों को इंटर्नशिप के लिए खुद ही तलाश करनी होगी।

GNM पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए औसत शुल्क भारत में शीर्ष GNM नर्सिंग कॉलेजों में INR 40,000 से INR 1,00,000 तक है।

जीएनएम नर्सिंग के बाद छात्र नर्सिंग में अपना करियर बना सकते हैं जैसे क्लिनिकल नर्स स्पेशलिस्ट, लीगल नर्स कंसल्टेंट्स, फोरेंसिक नर्स, ट्रैवलिंग नर्स आदि। GNM कोर्स के बाद वेतन INR 35,000 से INR 42,000 के बीच होता है। यह काम के साथ बढ़ने की उम्मीद है

GNM Course Detail in Hindi

GNM Full Form
  • GNM Full Form जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी। जीएनएम कोर्स 3.5 साल की अवधि का क्लिनिकल नर्सिंग कोर्स है।
  • कॉलेज के आधार पर GNM नर्सिंग की फीस INR 20,000 से INR 1,00,000 तक होती है।
  • GNM नर्सिंग प्रवेश भारत भर में विभिन्न राज्य विभागों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है।
  • भारत में शीर्ष जीएनएम नर्सिंग प्रवेश परीक्षाओं में डब्ल्यूबी जीएनएम, केरल जीएनएम, महाराष्ट्र जीएनएम आदि शामिल हैं। अधिक जानें: नर्सिंग में डिप्लोमा
  • बेसिक, पोस्ट बेसिक और डिस्टैंट जीएनएम भारत में जीएनएम नर्सिंग के सबसे सामान्य प्रकार हैं।
  • जो छात्र जीएनएम में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, वे अपने कौशल और वेतन को बढ़ाने के लिए मास्टर इन नर्सिंग और पीएचडी नर्सिंग जैसे पाठ्यक्रमों का विकल्प चुन सकते हैं।
  • भारत में शीर्ष जीएनएम नर्सिंग नौकरियों में फार्मास्युटिकल उद्योग, तकनीकी उद्योग, अनुसंधान प्रयोगशालाएं आदि शामिल हैं। यह भी देखें: बीएससी नर्सिंग पोस्ट बेसिक
  • औसतन, GNM नर्सिंग का वेतन INR 2-4 लाख प्रति वर्ष है।
  • जीएनएम नर्सिंग के बाद, छात्रों के पास नौकरी के क्षेत्र में प्रवेश करने या मास्टर डिग्री या पीएचडी करने की गुंजाइश है।

जीएनएम कोर्स के लिए पात्रता

भारत में GNM करने के लिए मुख्य पात्रता मानदंड नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • छात्रों ने अपनी कक्षा 12 वीं किसी भी स्ट्रीम में पूरी कर ली होगी, हालांकि साइंस स्ट्रीम और बायोलॉजी विषयों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • साथ ही, उम्मीदवारों को कक्षा 12 वीं की परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए। जीएनएम नर्सिंग पाठ्यक्रम चलाने वाले कुछ शीर्ष मेडिकल कॉलेज 60% अंक मांगते हैं।
  • उन्होंने अपने जीएनएम नर्सिंग प्रवेश परीक्षा परिणाम में आवश्यक न्यूनतम अंक भी प्राप्त किए होंगे।

जीएनएम नर्सिंग क्या है?

जीएनएम या जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी 3.5 साल की अवधि का कोर्स है जिसे आमतौर पर जीएनएम नर्सिंग के नाम से भी जाना जाता है। यह एक डिप्लोमा स्तर का कोर्स है, जो उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो क्लिनिकल नर्सिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

GNM नर्सिंग अवधि के 3.5 साल को 3 साल की शिक्षा और 6 महीने की अनिवार्य इंटर्नशिप में विभाजित किया गया है। छात्रों को नर्सिंग होम, अस्पतालों और यहां तक कि निजी मेडिकल फर्मों और कंपनियों में इंटर्नशिप करने को मिलता है।

यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो बीमार लोगों की सहायता करने और विभिन्न अस्पतालों में डॉक्टरों की मदद करने में रुचि रखते हैं।

GNM प्रवेश प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है, जिनमें से लगभग सभी राज्य स्तर के होते हैं। भारत के अधिकांश राज्यों में उनके विभाग हैं जो GNM नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इन परीक्षाओं का विवरण लेख में बाद में दिया गया है।

जीएनएम नर्सिंग के प्रकार

जीएनएम के तीन सामान्य प्रकार जिनका भारत में सबसे अधिक अनुसरण किया जाता है, वे हैं, बेसिक, पोस्ट बेसिक और डिस्टेंस।

GNM Full Form

बेसिक जीएनएम

जीएनएम का सबसे सामान्य प्रकार मूल जीएनएम है। यह एक स्नातक की डिग्री है जो छात्रों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए रोगियों को व्यापक नर्सिंग देखभाल प्रदान करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए नर्सिंग योग्यता हासिल करने के लिए प्रशिक्षित करती है।

पाठ्यक्रम विशेष रूप से सामान्य नर्सों को बनाने के लिए बनाया गया है जो विभिन्न अस्पतालों और अन्य संगठनों में स्वास्थ्य टीम में कुशलता से प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।

पाठ्यक्रम 3 साल तक चलता है, जहां उम्मीदवारों को न्यूनतम 40% कुल अंकों के साथ विज्ञान स्ट्रीम के साथ 10 + 2 परीक्षा देनी होती है। साथ ही उम्मीदवारों की उम्र 17 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही हर छात्र का मेडिकली फिट होना जरूरी है।

पोस्ट बेसिक GNM

पोस्ट बेसिक जीएनएम या पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग में उम्मीदवार उन्नत ज्ञान का पता लगाते हैं। यह ज्ञान शैक्षिक यात्राओं और नैदानिक ​​शिक्षाओं के साथ कक्षा के माध्यम से प्रदान किया जाता है। पोस्ट बेसिक जीएनएम की अच्छी गुंजाइश है।

उम्मीदवार नर्सिंग शैक्षणिक संस्थानों, क्लीनिकों, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम के मूल संस्करण की अवधि 3 वर्ष है, जबकि इस पाठ्यक्रम का नियमित संस्करण 2 वर्ष तक रहता है।

Distance जीएनएम

चूंकि जीएनएम या जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी एक उच्च तकनीकी पेशा है, इसलिए दूरस्थ शिक्षा के लिए बहुत सीमित गुंजाइश है। छात्रों को दूरस्थ मोड में जीएनएम प्रदान करने वाले कॉलेजों से सावधान रहना चाहिए।

भारत में जीएनएम नर्सिंग: कॉलेज

कॉलेज शुल्क
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर 70,000
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), लुधियाना 2,40,000
स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IPGMER), कोलकाता45,000
केआईआईटी भुवनेश्वर 30,000
सरकारी मेडिकल कॉलेज, कोझीकोड 15,000
बांकुरा सम्मिलानी मेडिकल कॉलेज, बांकुरा 1,00,000
सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर 16,00,000
आरआर नर्सिंग संस्थान 5,70,000
बाबा फरीद स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, फरीदकोट 60,000
टीडी मेडिकल कॉलेज, अलाप्पुझा 1,80,000
सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, चंडीगढ़ 1,20,000
आईआरटी पेरुंदुरई मेडिकल कॉलेज, पेरुंदुरई
एसआरएम कांचीपुरम, चेन्नई 1,10,000
महाराजा आयुर्विज्ञान संस्थान, विजयनगरम 51,000

GNM Full Form से सम्बंधित FAQ

GNM पूरा करने के बाद सही विकल्प क्या है?

जीएनएम नर्सिंग के बाद, कई छात्र नर्सिंग क्षेत्र में अपनी नौकरी जारी रखते हैं। जो लोग इससे संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और बीएससी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) जैसे उच्च अध्ययन के विकल्प उपलब्ध हैं। जीएनएम छात्रों के पास एमबीबीएस कोर्स करने का भी विकल्प है।

बीएससी नर्सिंग और जीएनएम नर्सिंग कोर्स में क्या अंतर है? किसका दायरा बेहतर है?

GNM नर्सिंग पाठ्यक्रम छात्रों को नैदानिक ​​नर्सिंग प्रशिक्षण देने और रोगियों और डॉक्टरों को प्राथमिक चिकित्सा और सहायता प्रदान करने के लिए उनका मार्गदर्शन करने पर केंद्रित है।

बीएससी नर्सिंग पूरे 4 साल की डिग्री है जो छात्रों को केवल प्राथमिक चिकित्सा देने और सहायक कार्य करने से परे प्रशिक्षित करती है। बीएससी नर्सिंग के छात्रों को मरीजों को ब्रीफिंग, अस्पताल में वार्डों का समन्वय करने और महत्वपूर्ण ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों की सहायता करने जैसी भूमिकाएं भी दी जा सकती हैं।

जीएनएम और एएनएम में क्या अंतर है?

जीएनएम नर्सिंग 3.5 साल का कोर्स है जो समग्र नर्सिंग और मिडवाइफरी पहलू पर केंद्रित है। एएनएम 2 साल का कोर्स है जो केवल ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में मातृ देखभाल और नर्सिंग पर केंद्रित है।

GNM पाठ्यक्रम से संबंधित लोकप्रिय विशेषज्ञताएँ क्या हैं?

सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी में कुछ लोकप्रिय विशेषज्ञताएं क्रिटिकल केयर टेक्नोलॉजी, सर्जरी, वैकल्पिक चिकित्सा, नर्सिंग, नर्सिंग और मिडवाइफरी हैं।

क्या आर्ट्स के छात्र GNM कोर्स कर सकते हैं?

हां, कला के छात्र जीएनएम कोर्स कर सकते हैं। हालाँकि, भारत के कई शीर्ष GNM कॉलेज विज्ञान के छात्रों को पसंद करते हैं, जिन्होंने कक्षा 12 वीं में जीव विज्ञान का भी अध्ययन किया है।

क्या मैं भारत में GNM दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम कर सकता हूँ?

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU), नई दिल्ली भारत में GNM दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम प्रदान करने वाला एक लोकप्रिय विश्वविद्यालय है।

दिल्ली में सबसे अच्छे जीएनएम कॉलेज कौन से हैं?

दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ GNM कॉलेजों में IPMT नई दिल्ली और जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय शामिल हैं।

1 thought on “GNM Full Form In Hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: